पुत्रदा एकादशी व्रत 2020 - Vedic JyotishKrti Book Service Appointment
संतान प्राप्ति में बाधक शाप।
January 3, 2020
कामना क्या है?
January 6, 2020

पुत्रदा एकादशी व्रत 2020

:-पुत्र प्राप्ति हेतु एकादशी व्रत :- 

पुत्रदा एकादशी क्या है ?

सनातन धर्म में प्रत्येक सनातनी पवित्र एकादशी का व्रत रखता है। हमारे धर्म शास्त्र में किया जाने वाला कोई भी पुनीत कार्य मानव के लाभ हेतु हीं है। प्रत्येक व्रत किसी न किसी प्रकार से मानव को लाभ हीं प्राप्त कराते हैं।इन सभी धर्मनिष्ठ क्रियाओं को आज का विज्ञान भी सिद्ध करता है। इसी प्रकार से पौष मास के शुक्ल पक्ष में एकादशी को किया जाने वाला व्रत है। पौष मास के शुक्ल पक्ष में एकादशी को किया जाने वाला व्रत पुत्र की प्राप्ति कराता है,जिसे पुत्रदा एकादशी के नाम से जाना जाता है।

पुत्रदा एकादशी की कथा

पुत्रदा एकादशी के सन्दर्भ में एक कथा शास्त्र में वर्णित है,जिसमें बताया गया है कि कैसे एक राजा ने इस व्रत को करके पुत्र की प्राप्ति की-

ब्रह्मवैवर्त पुराण के अनुसार प्राचीन काल में भद्रावती नगरी में राजा वसुकेतु राज्य करता था जो पुत्र के न होने से दुःखी रहता था। पुत्र के अभाव में राजा निरन्तर यह विचार करता रहता था कि यह राज्य की समस्त सम्पदा पुत्र के बिना निरर्थक हीं है। अतएव राजा पुत्र की कामना हेतु निरन्तर उपाय सोचा करता था।

एक दिन राजा वसुकेतु आखेट हेतु वन को प्रस्थान किया उस वन में अनेक हिंसक जीव के साथ-साथ अनेक प्रकार के रसीले वृक्ष की मंद-मंद सुगंध वायु प्रवाहित हो रही थी। हिंसक जीवों के साथ-साथ अनेक पंछी भी मधुर स्वर में उस वन की शान्ति को मधुरता प्रदान कर रहे थे। इसी घनघोर जंगल में राजा वसुकेतु ने देखा कि उस सुन्दर वन में मनोहर सरोवर के निकट मुनि लोग यज्ञादि अनुष्ठान कर रहे थे।  मुनियों के सत्कर्म को देखकर राजा वसुकेतु ने भी   समक्ष अपनी पुत्र की अभिलाषा प्रकट की। उस दिन पौष मास के शुक्ल पक्ष की  एकादशी थी,मुनियों ने राजा वसुकेतु को बताते हुये कहा कि,आज पुत्रदा एकादशी है इसका उपवास करो तो आपको पुत्र की प्राप्ति हो सकती है।

राजा वसुकेतु ने मुनियों के अनुसार आचरण करके पुत्रदा एकादशी का उपवास किया और भगवान की कृपा से राजा वसुकेतु को सर्वगुण सम्पन्न पुत्र उत्पन्न हुआ।

पुत्र की कामना हेतु  दम्पति को पौष मास के शुक्ल पक्ष की एकादशी  का व्रत करके पुत्र प्राप्ति की कामना को पूर्ण करना चाहिये।

2020 मे पुत्रदा एकादशी व्रत करने की तिथि

दिनाँक 06 जनवरी 2020 दिन सोमवार को ये व्रत रखा जायेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *